127 total views


अल्मोड़ा 30 नवम्बर, जिलाधिकारी वंदना के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने तहसील भनोली के अंतर्गत विभिन्न विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया तथा जनता के साथ जनसुनवाई कर लोगों की समस्याओं को सुना तथा जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के लिए जल्द कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिलाधिकारी ने गैराड़ पम्पिंग योजना पेयजल टैंक का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बनाये गये पेयजल टैंक की गुणवत्ता की जानकारी सम्बन्धित ग्राम प्रधान व विभागीय अधिकारियों से ली। उन्होंने निर्देश दिये कि जो कार्य अवशेष रह गया है उसे समय से पूर्ण कर लिया जाय। इस दौरान उन्होंने झॉकरसैम मंदिर के समीप पर्यटन विभाग द्वारा बनाये गये ईको हट्स का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जो हट्स बनाये जाने है उनके संचालन की कार्य योजना समय से बना ली जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने राजकीय उद्यान पटेरिया झॉकरसैम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये कि 15 दिसम्बर तक उद्यान में किये जाने वाले कार्यों की योजना का प्लान प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से काफी लोकप्रिय है इसलिए यहॉ पर मूलभूत सुविधाओं को विकसित किया जाय।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने ग्राम चौसाला पहुॅचकर ऑगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक विद्यालय व राजकीय जूनियर हाईस्कूल चौसाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय की शिक्षण गतिविधियों की जानकारी सम्बन्धित शिक्षकों से प्राप्त की। जिलाधिकारी ने इस दौरान बच्चों द्वारा बनायी गयी दीवार पत्रिका व अन्य गतिविधियों को देखकर प्रंशसा की। उन्होंने कहा कि जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर है उन बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाय। इस दौरान उन्होंने बच्चों हेतु बनाये जा रहे मध्यान्ह् भोजन की गुणवत्ता को देखा। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को प्राथमिक विद्यालय की क्षतिग्रस्त दीवार को ठीक करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने चौसाला मंे ग्रामवासियों की जन समस्याओं को भी सुना। इस दौरान ग्रामवासियों द्वारा पेयजल, सिंचाई टैंक, राशन कार्डो में यूनिट चढ़ाने, शिक्षकों की कमी होने आदि समस्याओं को जिलाधिकारी के सम्मुख रखा। अधिकांश शिकायतें पेयजल से सम्बन्धित रही। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि एक टीम का गठन कर जल संस्थान व जल निगम के अधिकारी ग्राम में प्रथम चरण में जो भी कार्य हुए है उनका निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि द्वितीय चरण के अन्तर्गत जो भी कार्य होने है उन्हें मार्च तक पूर्ण कर लिया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई द्वारा बनायी जा रही चिल पोखरी सड़क का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सड़क में हो रहे धसाव को रोकने के लिए पीएमजीएसवाई व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को एक ठोस कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने कृषि व्यवसाय ग्राम्यश्री स्वायत्त सहकारिता धौलादेवी के फल्याट में ग्रोथ सेन्टर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहॉ पर महिला समूहों द्वारा उत्पादित स्थानीय उत्पादों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि ग्रोथ सेन्टर के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाय।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने दन्या बाजार का निरीक्षण किया तथा लोगांे की समस्यायें सुनी। इस दौरान जिलाधिकारी ने दन्या बाजार में व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों से दन्या बाजार की समस्याओं के बारे में चर्चा की। व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों द्वारा पार्किग, शौचालय और कूडे के वाहन के यूजर चार्ज को बढ़ाने सहित अनेक जनसमस्यायें रखी। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी व मुख्य कृषि अधिकारी को 07 दिसम्बर, 2022 को दन्या बाजार में राशन कार्ड व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही समस्याओं के निस्तारण के लिए शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा, उपजिलाधिकारी सदर गोपाल चौहान, तहसीलदार बरखा जलाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.