99 total views

अल्मोड़ा 03 मार्च, 2023 जिलाधिकारी वंदना के नेतृत्व में आज जिला प्रशासन की टीम द्वारा विकास खण्ड धौलादेवी के अंतर्गत विभिन्न विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण एवं भ्रमण किया तथा जनता की समस्याओं को सुना । इस दौरान जिलाधिकारी ने अपने भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय पेटशाल व राजकीय इण्टर कालेज पेटशाल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हांेने विद्यालयों के पठन-पाठन की गतिविधियों को देखा। उन्होंने प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि पैदा करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद के अन्य विद्यालयों द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता के विशेष प्रयास किये जा रहे है। उन विद्यालयों का एक बार अवलोकन किया जाय। उन्होंने राजकीय इण्टर कालेज पेटशाल को जाने वाले रास्ते को जिला योजना में प्रस्तावित करने के निर्देश दिये।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा प्रागैतिहासिक काल की लखुउडयार गुफा में बने शैलचित्रों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि यह स्थान पर्यटन की दृष्टि से काफी अच्छा है। उन्होंने क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी को निर्देश दिये कि इस गुफा के रख-रखाव के लिए किसी कर्मचारी को नियुक्त किया जाय साथ ही इसको संरक्षित करने के लिए विशेषज्ञों से जानकारी ली जाय। उन्होंने कहा कि यहां के मुख्य द्वार पर एक अच्छे गेट का निर्माण किया जाए ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों को इस स्थान के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने निर्देश दिये कि प्राथमिकता के आधार पर यहॉ पर होने वाले कार्यों की सूची बनाकर जिलाधिकारी कार्यालय को भेजी जाय। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा नौ देवल मन्दिर व त्रिनेत्रेश्वर एवं एकादश रूद्र महादेव मन्दिर समूह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नौदेवल मन्दिर को जाने वाले मार्ग को एसडीआरएफ योजनान्तर्गत बनाने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। उन्होंने क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी को निर्देश दिये कि विभागीय कर्मचारी का रोस्टर निर्धारित करते हुए तैनात किया जाय। इस दौरान ग्राम प्रधान बानठौक द्वारा मन्दिर परिसर में सुरक्षा दीवार, पटाल का कार्य, भोगशाला आदि कार्यों को कराने की मॉग की। जिस पर जिलाधिकारी ने प्राथमिकता निर्धारित करते हुए सूची भेजे जाने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये।
इस दौरान जिलाधिकारी ने एकादश रूद्र महादेव मंदिर पहुॅचकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि यह स्थान 16 मन्दिर समूह में निर्मित है इसे अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा धर्मशाला के निर्माण की मॉग रखी। जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यकता अनुसार कार्यों की सूची प्रेषित करने को कहा। उन्होंने कहा कि कार्यों की प्राथमिकता को देखते हुए शासन से धनराशि की मॉग की जायेगी। इस दौरान जिलाधिकारी ने राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने लोगों से अपील की सरकार द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक लें।
अपने भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय बमनस्वाल में चौपाल लगाकर लोगांे की जन समस्याओं को सुना। इस दौरान लोगों द्वारा पेटशाल-भेटाडंागी बमनस्वाल मोटर मार्ग के डामरीकरण व चौड़ीकरण, बमनस्वाल के तलाव के बड़े खेत की चकबन्दी/ताड़बाड करने की मॉग, प्रधानमंत्री आवास योजना दिलाये जाने की मॉग, चारा-भूसा गोदाम की मॉग, राशन कार्ड में नाम दर्ज करने की मॉग आदि समस्याओं को जिलाधिकारी के सम्मुख रखा। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों का समस्याओं के निस्तारण करने के निर्देश मौके पर दिये। जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिए की समय समय पर क्षेत्र में राशन कार्ड की आ रही दिक्कतों को देखते हुए कैंप लगाएं जाए। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर गोपाल सिंह चौहान, जिला पंचायत सदस्य शिवराज सिंह बनौला, पूर्व कनिष्ठ प्रमुख प्रकाश भट्ट, प्रधान बमनस्वाल किरन आर्या, तहसीलदार कुलदीप पाण्डे, पूरन चन्द्र जोशी, विनोद भट्ट आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.