102 total views

अल्मोड़ा, 23 जनवरी 2023 जिलाधिकारी वंदना के नेतृत्व में आज जिला प्रशासन की टीम द्वारा तहसील चौखुटिया तथा द्वाराहाट के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण एवं भ्रमण किया तथा जनता की समस्याओं को सुना गया। सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने विकासखंड चौखुटिया के माध्यम से ग्राम भनौटीया में बनाए गए सोलर पंपिंग योजना का निरीक्षण किया। यहां पर जिलाधिकारी ने योजना से संबंधित अनुरक्षण एवं रखरखाव समेत विभिन्न जानकारियां प्राप्त की। इस सोलर पंपिंग योजना पहल की सराहना करते हुए जिलाधिकारी ने योजना के अनुरक्षण को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि योजना का अनुरक्षण ग्राम सभा रोस्टर बनाकर करे। साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मॉड्यूल में निर्माण संबंधी कार्य मनरेगा के माध्यम से कराया जाए। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार की एकल योजना को जल जीवन मिशन के माध्यम से किसी एकल गांव के लिए भी बनाने पर विचार किया जाए। यहां ग्रामीणों द्वारा सिंचाई की सुविधा की मांग की गई जिस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भेईगंज बांध से पाइप लाइन के माध्यम से सिंचाई की व्यवस्था को जाए। यहां पर ग्रामीणों ने ग्राम की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन भी जिलाधिकारी को दिया। इसके बाद जिलाधिकारी ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चौखुटिया का निरीक्षण किया। यहां पर निर्माणाधीन भवनों के बारे में विभिन्न जानकारी प्राप्त कर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्यों की गुणवत्ता एवं समयसीमा के तहत कार्य करने के निर्देश दिए। निकट में ही स्थित सिंचाई गुल के कारण विद्यालय परिसर में पानी के रिसाव के समाधान हेतु सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि भूपरिक्षण कराकर इसका समाधान निकाला जाए। यहां जिलाधिकारी ने अध्ययनरत छात्राओं से वार्तालाप किया । साथ ही मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालय में कोई भी विषय बिना शिक्षक के न रहे। इसके लिए उन्होंने कहा कि या तो प्रवक्ता अथवा सहायक अध्यापक की तैनाती कर समायोजन के आधार पर व्यवस्था करें। तत्पश्चात प्रशासनिक टीम ने विश्व बैंक के माध्यम से बन रहे भटकोट – झाला पुल का निरीक्षण किया। यहां जिलाधिकारी ने पुल के संबंध में विभिन्न जानकारियां प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
इसके बाद जिलाधिकारी ने मासी पहुंचकर भूमिया मंदिर में पूजा अर्चना कर जनपद वासियों की सुख समृद्धि की कामना की। इसके बाद मंदिर परिसर में ही ग्राम चौपाल लगाकर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ कूड़ा प्रबंधन के संबंध में बैठक की। यहां पर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के सम्मुख बिजली, सिंचाई, भू कटाव जैसी विभिन्न समस्याएं रखी। जिलाधिकारी ने एक एक कर सभी समस्याओं को सुना तथा मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्याओं के निदान हेतु निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने बैठक में ग्रामीणों एवं व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से कूड़े का सोर्स सेग्रीगेशन करने की अपील की। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कूड़े का सोर्स सेग्रीगेशन होगा तो गीले एवं सूखे कूड़े का निस्तारण आसान होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि कूड़े को अलग अलग करके निस्तारण करने में जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर है।
इस दौरान ब्लॉक प्रमुख चौखुटिया किरण बिष्ट, उपजिलाधिकारी जयवर्धन शर्मा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.