94 total views

अल्मोड़ा जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक में राज्य प्रायोजित कार्यक्रमों के अंतर्गत सितंबर 2022 तक की उपलब्धियों एवं आवेदनों की प्रगति, ऋण जमा अनुपात, वार्षिक ऋण योजना, किसान क्रेडिट कार्ड एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, बैंकों के डिजिटलाइजेशन की प्रगति, वित्तीय समावेशन, किसान क्रेडिट कार्ड पशुपालन एवं मत्स्यपालन, नाबार्ड की संभाव्यता युक्त ऋण योजना, वन पंचायतों के बैंकों में खाते समेत आदि विषयों पर बारी बारी से चर्चा की गई तथा जिलाधिकारी ने इस संबंध में संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी ने वन पंचायतों के खातों में सरपंच के अतिरिक्त अन्य वन विभाग के कार्मिक के न होते हुए भी बैंकों द्वारा खाता खोलने पर आपत्ति जताई। जिलाधिकारी ने सभी बैंकों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी वन पंचायतों के खाते संयुक्त रूप से ही खोले जाएं, जिसमे सरपंच एवं वन विभाग का कार्मिक अनिवार्य रूप से रहे। साथ ही वन पंचायतों के खाता खोलने से पूर्व सक्षम स्तर की अनुमति लेने के भी निर्देश दिए गए। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना समेत सभी रोजगारपरक योजनाओं से संबंधित आवेदनों को जल्द निस्तारित कर लोन को डिस्बर्स करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि बैंकों से समन्वय करते हुए मौजूदा वित्तीय वर्ष के लक्ष्यों के सापेक्ष अपनी लक्ष्यों को प्राप्त करना सुनिश्चित करें। यहां जिलाधिकारी द्वारा बैंकों के ऋण जमा अनुपात की भी समीक्षा की तथा सभी बैंक के अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश दिए तथा सभी बैंकों को ऋण जमा अनुपात को बढ़ाने के निर्देश दिए। 40 प्रतिशत ऋण जमा अनुपात को बनाए रखने के बैंकों को एक हफ्ते में प्लान तैयार करने के निर्देश दिए तथा एलडीएम को इसकी समीक्षा करने के भी निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि बैंक किसान क्रेडिट कार्ड के सभी लंबित आवेदनों को जल्द से जल्द निस्तारित करे। जिलाधिकारी ने बैंकों की डिजिटलाइजेशन की प्रगति की भी समीक्षा की तथा डिजिटलाइजेशन न हुए खातों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र मीरा बोरा समेत अन्य अधिकारी एवं बैंक प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.