Loading

अल्मोड़ा 30 अप्रैल, 2023 जिला योजना समिति की बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित की गई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए रू0 6919.49 लाख की जिला योजना को अनुमोदित किया गया। बैठक में जिला योजना समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने विभागों को आवंटित धनराशि पर सहमति जताई। इस वित्तीय वर्ष में 1331 लाख रुपए लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान के लिए रू0 1300 लाख, माध्यमिक शिक्षा रू0 548 लाख, युवा कल्याण विभाग के लिए 450 लाख रुपए, पर्यटन विभाग के लिए 382 लाख रुपए, चिकित्सा एवं स्वास्थ रू0 350 लाख, पेयजल निगम रू0 400 लाख, सहित अन्य विभागों के लिए धनराशि अनुमोदित की गई है। इस बार जिला योजना में पिछली वर्ष 2022 – 23 (5485 लाख रुपए) की जिला योजना के सापेक्ष लगभग 26 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जिस पर जनप्रतिनिधियों ने हर्ष व्यक्त किया साथ ही जनपद की जनसांख्यिकी एवं भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार जिला योजना का बजट बढ़ाने की बात कही गई।
बैठक की शुरुआत जिलाधिकारी वंदना द्वारा बैठक में उपस्थित मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करने से हुई। इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी अंशुल सिंह ने जिला योजना वर्ष 2023 -24 की विभागवार आवंटित की गई धनराशि का प्रस्तुतिकरण किया। साथ ही उन्होंने जिला योजना से संबंधित विविध प्रावधानों पर प्रकाश डाला। बैठक में वर्चुअली जुड़े मा0 जनपद प्रभारी मंत्री धनसिंह रावत ने सभी विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि जितने भी प्रस्ताव विभागों को प्राप्त हुए हैं, उन पर जिला प्लान शामिल किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें एवं जिला योजना की धनराशि को जनपद के विकास के लिए ही खर्च किया जाए।
इस दौरान बैठक में उपस्थित सभी विधायकों एवं सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं को सदन में रखा तथा उस पर त्वरित कार्यवाही की मांग की। इस दौरान मा0 विधायकों एवं अन्य सदस्यों ने जनपद की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु अपने अपने विचार रखे। इस दौरान मा0 जिला पंचायत अध्यक्षा उमा बिष्ट ने सभी विभागों को आपसी समन्वय तथा जनप्रतिनिधियों से तालमेल रखकर कार्यों को करने के निर्देश दिए।
बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र की समस्या भी सदन में रखी। जिसके निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्लान में विभागों को धनराशि आवंटित किए जाने हेतु जिला प्लान समिति की मंजूरी हेतु इस बैठक का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के द्वारा दिए गए सभी प्रस्तावों को इस जिला योजना में शामिल करने का प्रयास किया गया है। बैठक में विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी, द्वाराहाट मदन सिंह बिष्ट, रानीखेत प्रमोद नैनवाल, वर्चुअली जुड़े विधायक सल्ट महेश जीना, जागेश्वर मोहन सिंह मेहरा, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद अल्मोड़ा प्रकाश चंद्र जोशी, सभी जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.