39 total views

प्रेस नोट

अल्मोड़ा 3 अकटूबर, 2023 सभी विभाग आपसी सामजंस्य स्थापित कर केन्द्र की विकास योजनाओं की गति में तेजी लायें। यह बात आज विकासभवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद अजय टम्टा ने अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में सर्वप्रथम जिलाधिकारी विनीत तोमर ने सांसद अजय टम्टा का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस दौरान सांसद ने जनपद व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ केन्द्र पोषित योजनाओं व अन्य मुख्य कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जल जीवन मिशन एवं अन्य केंद्रीय योजनाओं में गति लाने के कड़े निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित समय तक कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण किए जाएं । उन्होंने कहा कि यदि किसी अधिकारी की लापरवाही संज्ञान में आई तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद में केन्द्र पोषित संचालित योजनाओं का डाटा विकासखण्डवार बनाया जाय ताकि संचालित योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है या नहीं के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने पीडीडब्ल्यू, पीएमजीएसयाई समेत अन्य निर्माणकारी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी कार्य पूर्ण होने की स्टेज में हैं उनकी सूची तैयार कर उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने पीएमजीएसवाई एवं एनएच द्वारा बनायी जा रही सड़कों की गुणवत्ता को ठीक रखने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभाग में जो केन्द्र पोषित योजनायें संचालित है उन योजनाओं में जो भी कार्य पूर्ण नहीं हुए है उन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाय।
इस दौरान उन्होंने आयुष्मान योजना का अधिक से अधिक प्रचार करने के निर्देश दिए तथा जो अस्पताल योजना में सूचीबद्ध हैं, उनका भी अधिक से अधिक प्रचार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।उन्होंने शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि समय-समय पर स्कूलों का औचक निरीक्षण भी करें तथा व्यवस्थाओं को परखें।
मीटिंग के अंत में जिलाधिकारी ने सांसद अजय टम्टा को स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित ऐंपन भेंट की।
बैठक में विधायक रानीखेत डॉ प्रमोद नैनवाल, ब्लॉक प्रमुख द्वाराहाट दीपक किरोला, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे, प्रभागीय वनाधिकारी ध्रुव सिंह मर्तोलिया समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.