Loading

अल्मोड़ा राष्ट्रिय खेल दिवस के उपलक्ष्य पर विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा द्वारा आयोजित जिला स्तरीय इंटर स्कूल शतरंज प्रतियोगिता एवं अंडर-16 हॉकी प्रतियोगिता का समापन आज शारदा पब्लिक स्कूल अल्मोड़ा में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों द्वारा प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे खिलाडियों को पुरुस्कृत कर किया गया।

फाइनल मैच के मुख्य अतिथि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय,अल्मोड़ा के कुलपति प्रोफेसर जगत सिंह बिष्ट, विशिष्ठ अतिथि धर्म जागरण समन्वय प्रांत संस्कृति प्रमुख अरविंद चंद्र जोशी, जिला बार एसोसिएशन अध्यक्ष शेखर लखचौरा, अति विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर आराधना शुक्ला, कुमाऊं संपर्क प्रमुख सुनिल कुमार यादव द्वारा सभी खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर फाइनल मैच के लिए शुभकामनाएं देते हुए किया गया।
सभी अतिथियों द्वारा प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे खिलाडियों की खेल के प्रति सच्ची लगन, प्रतिभा की सराहना व उत्साहवर्धन कर खिलाडियों के उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

जिला स्तरीय अंडर-16 महिला हॉकी फाइनल मुकाबले में शारदा पब्लिक स्कूल ए ने शारदा पब्लिक स्कूल बी को 3-2 के अन्तर से व पुरुष हॉकी फाइनल मुकाबले में शारदा पब्लिक स्कूल बी ने 4-3 के अन्तर से शारदा पब्लिक स्कूल ए को हरा कर खिताब अपने नाम किया।
निर्णायक भूमिका में- राजेंद्र कनवाल, शुभम् कांडपाल, अनिता पवार, मेघा अलमिया, पायल गोस्वामी, ज्योति बिष्ट ने निभाई।

जिला स्तरीय इंटर स्कूल ओपन शतरंज प्रतियोगिता के बालक वर्ग में बीरशिवा स्कूल के दिव्यांकर प्रताप सिंह, दूसरे स्थान पर आर्मी स्कूल के ईशान शर्मा एवं तृतीय स्थान पर आर्मी स्कूल के अभिषेक राज व बालिका वर्ग में प्रथम स्थान में शारदा स्कूल की वर्णिका डालाकोटी, दूसरे स्थान पर शारदा पब्लिक स्कूल की वर्णिका भोज एवं तृतीय स्थान पर शारदा पब्लिक स्कूल की निधि चौधरी ने जगह बनाई।
अंडर-11 बालक वर्ग में प्रथम स्थान आर्मी स्कूल के जाग्रत कांडपाल, दूसरे स्थान पर शारदा पब्लिक स्कूल के शाश्वत पंत व बालिका वर्ग में प्रथम स्थान शारदा पब्लिक स्कूल की नविका डालाकोटी, दूसरे स्थान पर शारदा पब्लिक स्कूल की प्रतिभा ने जगह बनाई।
अंडर-9 बालिका वर्ग में शारदा पब्लिक स्कूल की यशस्वी रावत, दूसरे स्थान में शारदा पब्लिक स्कूल की आरवी बर्थवाल व बालक वर्ग में प्रथम स्थान शारदा पब्लिक स्कूल के , दूसरे स्थान पर शारदा पब्लिक स्कूल के
शतरंज में उदीयमान खिलाड़ी अद्वेका साह और ध्रुव रावत को पृस्कृत किया गया।
शतरंज प्रतियोगिता में चीफ ऑर्बिटर की भूमिका में मुकेश जोशी, ऑर्बिटर संतोष कुमार, योगेश पांडे, विजय बंगारी ने निभाई।

समापन अवसर पर विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा के अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने बतलाया कि 29 अगस्त को ही राष्ट्रिय खेल दिवस मनाने का प्रमुख कारण यह है कि इस दिन ही भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ था। मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर भी कहा जाता है। राष्ट्रिय खेल दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष विभिन्न खेलों में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों, कोचों को राष्ट्रपति द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार नामित लोगों को प्रदान करते हैं।

विक्टोरिया क्लब के अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने सभी अतिथियों, प्रतियोगिता करा रहे विक्टोरिया क्लब के सदस्यों एवं विशेष धन्यवाद शारदा पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य विनीता शेखर लखचौरा व प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे सभी खिलाडियों का किया जिन्होंने विक्टोरिया क्लब द्वारा आयोजित प्रतियोगिता को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा के अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने बतलाया कि विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा एक गैर राजनीतिक संगठन हैं। विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा द्वारा वर्ष 2008 से ही खिलाडियों की प्रतिभा को निखारने के लिए लगातार 16 वर्षो से विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है जो कि विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा द्वारा भविष्य में भी निरंतर जारी रहेगा।

विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा खेल के साथ ही वर्ष 2008 से ही समाजिक कार्यों जैसे- रक्तदान शिविर का आयोजन, आर्थिक रूप से निर्धन छात्र-छात्राओं की शिक्षा में सहायता, गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्तियों की सहायता, नशे से हो रहे गंभीर दुष्परिणामों के प्रति युवाओं व उनके परिवारजनों को जागरूक करने आदि पर कार्य करते आ रहा है।

अंत में विक्टोरिया क्लब के अध्यक्ष मनोज सिंह पवार द्वारा सभी का आभार प्रकट कर प्रतियोगिता के सफल समापन के लिए सभी का धन्यवाद कर आयोजन के समाप्ति की घोषणा की गई।

इस अवसर पर भरत टम्टा, भूपेंद्र भंडारी, कमल बिष्ट, नीरज पांगती, रोहित भट्ट, अतुल वर्मा, शंकर जोशी, दीप चंद्र जोशी, प्रशांत कुमार, अजय कुमार, प्रदीप कुमार, वैभव जोशी, महेश चंद्र, ललित कनवाल, विजय भट्ट, कमलेश कनवाल, मयंक कार्की, यथार्थ साह आदि खेल प्रेमी उपस्तिथ थे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.