64 total views


अल्मोड़ा 12 मई, 2023  जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक नवीन कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में हुई बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में अधिकारियों द्वारा की गई गतिविधियों की समीक्षा की गई। उन्होंने जागेश्वर व सोमेश्वर में वेस्ट मैनेजमेंट हेतु किये गये कार्यों की प्रगति की जानकारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कोसी नदी व अन्य जल स्त्रोतों में जिन लोगोें द्वारा बार-बार कूड़ा डाला जा रहा है ऐसे लोगों को चिन्हित करते हुये जिला पंचायत व जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुये सम्बन्धित के खिलाफ चालान की कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगों द्वारा सफाई अभियान में सहयोग किया जा रहा है उन्हेें समिति में सम्मिलित किया जाय और उनकी सूची प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय को प्रेषित की जाय। इस दौरान जिलाधिकारी नेे अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि शहर में आवारा घूम रहे जानवरों को गौ सदन ज्योली कटारमल भेजने की कार्यवाही की जाय और निर्देश दिये कि शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाए।
उन्होंने नदी किनारे स्थित ग्रामों व कस्बों में विशेष सफाई अभियान हेतु आयोजित होने वाले जन जागरूकता सांस्कृतिक कार्यक्रमो हेतु मुख्य शिक्षाधिकारी को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान जागेश्वर में नदी किनारे गंगा आरती व घाट पर योगा और कोसी बाजार में मैराथन व नुक्कड़ नाटक व जनजागरूकता रैली का आयोजन किया जाय। उन्होंने कहा कि जल स्रोतों के किनारे बसे गांव एवं शहरों से उत्पन हुए वेस्ट को जल स्रोतों में जाने से रोकने के लिये कार्य किये जाए। इस दौरान उन्होंने गंगा ग्राम चयनित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियो को दिये। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी हिमाशु बागरी ने वर्चुअल रूप से प्रतिभाग किया। इस दौरान परियोजना निदेशक चन्द्रा फर्ल्याल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.