42 total views

अल्मोड़ा, 29 नवंबर 2023 जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में जिला टीबी फोरम की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला क्षय रोग अधिकारी प्रांशु डेनियल द्वारा जनपद में टीबी रोकथाम एवं टीबी रोगियों के इलाज के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला क्षय रोग अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में टीबी से पीड़ित रोगियों का डाटा तैयार करते हुए यह भी ध्यान रखा जाए कि उन रोगियों के संपर्क में आने से कितने लोग संक्रमित हुए । जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद को टीबी मुक्त बनाने की दिशा में लगातार कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग की जाए एवं समुचित ढंग से कार्यक्रमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाए।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जनपद में 462 टीबी रोगियों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि निक्षय मित्र कार्यक्रम के तहत 502 निक्षय मित्र जनपद में पंजीकृत हैं तथा 332 टीबी ग्रसित रोगियों का उपचार इनके सहयोग से किया जा रहा है।
इस बैठक में टीबी को मात देने वाले व्यक्तियों ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्होंने डटकर इस बीमारी का सामना किया तथा वह लगातार उपचार एवं सावधानियों से इस रोग को मात देने में सफल रहे।
जिलाधिकारी ने बैठक में टीबी से ठीक हुए इन लोगों को सम्मानित भी किया तथा सभी से कहा कि अधिक से अधिक लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास करें।
बैठक में सीएमओ डॉ आरसी पंत समेत अन्य उपस्थित रहे।

One thought on “टी वी रोगियों के उपचार व विमारी रोकने के प्रयाशों पर चर्चा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.