Loading

अल्मोड़ा, 13 फरवरी 2024 मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड डॉ बीवीआरसी पुरषोत्तम ने आज अल्मोड़ा में अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र की आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र के पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर तथा अल्मोड़ा के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्होंने विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अल्मोड़ा, विनीत तोमर ने जनपद की निर्वाचन संबंधी तैयारियों का प्रस्तुतिकरण किया तथा एसएसपी देवेंद्र पींचा ने पुलिस प्रशासन की तैयारियों का प्रस्तुतिकरण किया साथ ही अन्य जनपदों के संबंधित अधिकारियों ने भी अपने अपने जनपदों में की जा रही तैयारियों का प्रस्तुतिकरण किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाए जाने के लिए प्लान तैयार कर सभी कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर पिछली बार मतदान प्रतिशत कम रहा है, वहां पर विशेष प्रयास किए जाएं, जिससे मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति जनपदों से बाहर रहते हैं, उन्हें मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने निर्देश दिए 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए यह सुनिश्चित करें कि उनका मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की अपेक्षा बढ़े । उन्होंने स्वीप गतिविधियों को बढ़ाए जाने एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए।
उन्होंने निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि सभी पोलिंग बूथों पर बिजली, पानी, शौचालयों की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर बेहतर कनेक्टिविटी बढ़ने पर भी कार्य किया जाए।
उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तथा समयबद्धता के साथ सभी कार्यों को पूर्ण करें। सभी कार्मिकों के प्रशिक्षण, एआरओ का चयन के संबंध में पूर्ण तैयारी करना सुनिश्चित करें।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड विजय जोगदंडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिंह शाह, जिलाधिकारी बागेश्वर अनुराधा पाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह, एसपी बागेश्वर अक्षय कोण्डे, मुख्य विकास अधिकारी अल्मोड़ा आकांक्षा कोंडे, अपर जिलाधिकारी चंपावत, पिथौरागढ़ समेत सभी चार जिलों के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.