Loading


अल्मोड़ाः  सामान्यत: कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ उत्पीडन की सम्भावनाये हमेशा रहती है । कभी -कभी  फिर भी सच्चाई अलग भी होती है । जिसकी जांच जरूरी हो जाती  है।   मामला  ताड़ीखेत विकासखंड के राजकीय इंटर कॉलेज, भुजान  का है  यहां  शिक्षकों  के  बीच का विवाद पुलिस तक जा पहुंचा है  स्कूल में तैनात एक शिक्षिका ने  स्कूल के एक शिक्षक पर अभद्रता, गाली गलौच व डराने धमकाने का आरोप लगाया है। शिक्षिका ने शिक्षक के खिलाफ पटवारी चौकी, महरखोला में एफआईआर दर्ज कराई है। सामान्यत: स्कूल सम्बन्धी प्रशासन प्रधानाचार्य के अधीन होता है ।  शिक्षा विभाग ने भी मामले में विभागीय जांच शुरू कर दी है। इस मामले के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है सूचना के अनुसार शिक्षक ने भी महिला पर एस सी एस टी मामले मे केश दर्ज कराया है । सूत्रों ने बताया  जीआईसी भुजान में अंग्रेजी विषय के प्रवक्ता पद पर तैनात शिक्षिका मृणाल नेगी ने हिंदी विषय के प्रवक्ता पद पर  तैनात शिक्षक मिथिलेश्वर सिंह के खिलाफ 29 सितंबर यानि बीते गुरुवार को पटवारी चौकी महरखोला, भुजान में एफआईआर दर्ज कराई है। तहरीर में शिक्षिका का आरोप है कि मिथिलेश्वर सिंह द्वारा उनसे अभद्रता की गई और उन्हें डराया धमकाया गया।

शिक्षिका ने पूर्व में स्कूल के प्रभारी प्रधानाचार्य से शिक्षक के खिलाफ शिकायत की थी। लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं होने पर शिक्षिका ने राजस्व पुलिस में शिक्षक के खिलाफ केस दर्ज कराया है। सम्भवत: मामले में शिक्षक एस टी से सम्बन्धित होने पर प्रभारी प्रधानाचार्य असमंजस में रहे होंगे कानूनन इस प्रकरण मे सी ओ रैंक के अधिकारी ही जांच कर सकते है ।

राजस्व उपनिरीक्षक गिरीश कुमार आर्य  के अनुसार  शिक्षिका की शिकायत पर आरोपित शिक्षक के खिलाफ विभिन्न धारा 504, 506, 354 समेत अन्य सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की विवेचना की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य निकलकर सामने आएंगे उस आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

वही, इस मामले मे मुख्य शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र भट्ट ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले की विभागीय जांच कराई जा रही है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.