100 total views


भारती शर्मा को मिला संगीत अकादमी सम्मान


अल्मोड़ा, भिकियासैंण क्षेत्र की मूल निवासी जानी-मानी रंगकर्मी श्रीमती भारती शर्मा को संगीत नाटक अकादमी दिल्ली ने रंगमंच निर्देशन के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया है। भारती शर्मा को गुरुवार को विज्ञान भवन दिल्ली में भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने वर्ष 2019 के लिए यह सम्मान प्रदान किया। उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी एवं रंगकर्मी एवं पत्रकार नवीन बिष्ट ने इस सम्मान पर भारती शर्मा को बधाई दी है।
मूल रूप से ग्राम नाटी सिमलधार भिकियासैंण की निवासी भारती शर्मा ने लोक विधाओं के मर्मज्ञ स्वर्गीय श्री बृजेंद्र लाल शाह के निर्देशन में दिल्ली में राजुला मालू साही का मुख्य किरदार निभाने के साथ राष्ट्रीय नाटक अकादमी में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण लिया और उत्तराखंड में लोक कलाओं, मेलो एवं थिएटर के विकास के लिए काफी कार्य किए जिसमें कुमाऊं की ताम्र शिल्पी पर एक महत्वपूर्ण वृत्त चित्र भी है जिसे तब दूरदर्शन ने प्रसारित भी किया था। इस दौरान अल्मोड़ा में उनके द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की तीन थिएटर कार्यशालाएं व पौड़ी में दो कार्यशालाओं का आयोजन किया। भारती शर्मा एवं राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से प्रशिक्षित विपिन कुमार ने कुमाऊं गढ़वाल की लोक कलाओं, मेलों को लेकर भी यादगार वृत्त चित्र तैयार किए इसमें सहयोगी के तौर पर उपपा अध्यक्ष पीसी तिवारी एवं उनकी पत्नी स्वर्गीय मंजू तिवारी भी जुड़े रहे।
श्रीमती भारती शर्मा को संगीत नाट्य अकादमी की ओर से वर्ष 2019 के लिए नाट्य निर्देशन के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया। इस मौके पर केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटक मंत्री जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल एवं संगीत नाटक अकादमी की निर्देशक डॉक्टर संध्या पूरेजा भी मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.