Loading

अल्मोड़ा 16 जनवरी, 2024 बाल अधिकारों का संरक्षण तभी होगा जब समाज में इसके बारे में जागरूकता आयेगी यह बात आज मा0 अध्यक्ष उत्तराखण्ड बाल संरक्षण आयोग गीता खन्ना ने स्प्रिंग डेल्स सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित कार्यशाला में कही। उन्होंने कहा कि हमारा प्रथम ध्येय है कि हर किसी को सामाजिक न्याय व बच्चों के प्रति उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाय इसके लिए सभी अभिभावकों, जिला प्रशासन, न्याय विभाग, राजनैतिक व हर स्तर पर बाल अधिकारों की चर्चा होगी तो स्वतः ही हम उसके लिए काम कर सकेंगे।
उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राओं को बाल अधिकारों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सभी को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दी जाने वाले अधिकारों और योजनाओं की सही जानकारी न होने के कारण कई लोग सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते है। उन्होंने कहा कि निर्धन लोगों के बच्चे भी अच्छे स्कूलों से शिक्षा प्राप्त कर सके इसके लिए उत्तराखण्ड सरकार कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि बाल संरक्षण आयोग जनपद स्तर पर इसी लिए कार्यशाला का आयोजन कर रहा है ताकि प्रत्येक जनपद जनपद में जाकर सम्बन्धित विभागों, बच्चों के साथ काम कर रहे एन0जी0ओ0 एवं अध्यापकों आदि से मिलें। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा बाल विकास सभा का गठन किया गया है। इनके द्वारा स्कूलों, ऑगनबाड़ी केन्द्रों व शिशु सदनों में बच्चों के बीच जाकर संवाद स्थापित किया जा रहा है तथा उनकी समस्याओं को जानने एवं उनका समाधान किये जाने का कार्य किया जा रहा है। इनके द्वारा यह भी देखा जा रहा है कि सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत् बच्चों का वहॉ पर बाल अधिकारों का किसी भी रूप में हनन तो नहीं हो रहा हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड बाल संरक्षण आयोग द्वारा कोचिंग संस्थानों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इन संस्थानों के लिए अभी कोई मापदण्ड नहीं है न ही वे किसी निगरानी में कार्य कर रहे है।
कार्यशाला में पुलिस उपाधीक्षक विमल प्रसाद द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी दी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षा नीति के बारे में भी जानकारी प्रदान की गयी कार्यक्रम में सदस्य बाल आयोग विनोद कपरवान,सुमन राय,अजय वर्मा,रेखा रौतेला भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा,पूर्व जिलाध्यक्ष रवि रौतेला,जिला महामंत्री धर्मेंद्र बिष्ट जिला प्रोबेशन अधिकारी कल्पना मनराल, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीताम्बर प्रसाद, टैªफिक इन्सपेक्टर गणेश सिंह हरड़िया, अयूब अली, बाल विकास विभाग से पी0सी0 जोशी, योगेश कुमार, गीता जोशी, नीलिमा जोशी,विनीत बिष्ट,मनोज जोशी,अंकित पाण्डे,शुशील सोहन लाल ,ज्योत्सना सोहन लाल,विपुल कार्की,अशोक जलाल,नवजोत जोशी,त्रिलोक लटवाल,रघु तिवारी,आनन्द बल्लभ काण्डपाल सहित अनेक स्कूलों के छात्र-छात्रायें एवं अन्य लोग उपस्थित थे। जिला सूचना अधिकारी अल्मोड़ा।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.