173 total views

अल्मोड़ा अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज दन्या में उत्तराखंड के गांधी के नाम से प्रसिद्ध “स्व० इंद्रमणि बडोनी ‘ जी का जन्मोत्सव ‘लोक संस्कृति दिवस’ के रूप आज 24 दिसंबर को बड़ी ही धूम-धाम से मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता श्री गोविंद गोपाल जी एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री खान उमैर असगर ने बडोनी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।कार्यक्रम का संचालन के एस मेहता ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने लोक भाषा कुमाऊनी में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। पर्यावरण सुरक्षा से सम्बंधित पेडों से चिपककर पेडों की रक्षा करने वाली “गौरा देवी ” पर नन्हे कलाकारों द्वारा नाटक का सुंदर मंचन किया गया। अंग्रेजी के शिक्षक त्रिभुवन बिष्ट ने इंद्रमणि बडोनी के जीवन यात्रा पर प्रकाश डाला एवं उनका स्मरण कर श्रधांजलि अर्पित की एवं उत्तराखंड का राज्यगीत गाया एवं गिरीश तिवारी ‘गिर्दा’ की प्रसिद्ध कविता “जैता एक दिन तो आलो उ दिन यो दूनी में” गाकर बच्चों को उत्तराखंड पृथक राज्य आंदोलन से अवगत कराया।
कार्यक्रम में कुमाऊनी-गढ़वाली गीत, झोड़ा, छपेली, लोकनृत्य, नाटक आदि का जोरदार एवं सुंदर ढंग से प्रस्तुति की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री गोविंद गोपाल ने अपनी लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन पर बल दिए जाने की बात कही। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य दन्या- श्री मनोज पंत ने अपनी कुमाऊनी भाषा का प्रयोग अधिक से किये जाने की बात कही। कार्यक्रम समापन के पश्चात विद्यालय में उपस्थित सभी अतिथियों, छात्र-छात्रों, एवं अध्यापकों ने लोक संस्कृति दिवस पर बने हुए विशेष कुमाऊनी व्यंजनों का लुत्फ उठाया जिसमे गए गहत की दाल, झगुरे की खीर, आमचूर की खटाई, सना हुआ नींबू इत्यादि चीज़ें सम्मिलित थी। कार्यक्रम के पश्चात सुंदर अभिनय करने वाले छात्रों को पुरस्कृत भी किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य खान उमैर असगर, के एस मेहता, त्रिभुवन बिष्ट, बहादुर सिंह रावत, शंकर प्रसाद टम्टा, सरोजिनी धपोला, प्रकाश डोरबी, किशोर सिंह मनराल, ललित जोशी, निर्मल कुमार मिश्र, शिल्पी पांडेय, दीप्ति पांडेय, उषा रानी, के एस धामी, राजदीप भारती, इत्यादि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.