98 total views

जोशीमठ में भू -धसाव के बीच कल रात्री आये भूकम्प ने लोगों की चिन्ताओं को और बढा दिया है । रात्री को उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया। हालांकि यह कम तीब्रता का भूकम्प था । यह भूकंप रात करीब 2.12 बजे आया था. इसका केंद्र उत्तरकाशी में जमीन के 10 किमी अंदर था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 मापी गई है.

यह भूकम्प जोशीमठ से करीब 240 किलोमीटर दूर उत्तरकाशी में मे आये ।भूकंप की वजह से लोगों मे आशंका है कि इसकी वजह से दरारें बढ़ सकती है दरारों को लेकर लोग भयभीत है । सरकार लोगों को सुरक्षित दूसरे स्थानों पर शिफ्ट करने मे जुटी है बढती शीतलहर ने समस्यायें बढा दी है वहां बर्फबारी बारिश हो रही है,। इस बीच मीड़िया खबरों के अनुसार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर ने जोशीमठ को लेकर सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं.।इस तस्वीरों के जरिये पता चला है कि जोशीमठ में 27 दिसंबर 2022 से लेकर 8 जनवरी 2023 के बीच 12 दिनों में 5.4 सेमी का तेजी से भू-धंसाव दर्ज किया गया है. पिछले साल अप्रैल व नवंबर के बीच यहां 9 सेमी जमीन धंसाव आंकी गई थी.

जोशीमठ भू- धसाव को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है।जिसमें जोशीमठ के लिए पैकेज बढ़ाने राहत-बचान कार्य तेज करने को लेकर फैसला हो सकता है। स्थानीय जनता लागत मूल्य व बाजार भाव पर राहत देने की मांग कर रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.