107 total views

सी एम की पहल पर एस एस पीअल्मोड़ा ने भेजी पुलिस टीम , टीम आमा को मुम्बई से सकुशल लेकर पहुँची अल्मोड़ा

अल्मोड़ा एक वायरल वीडियो को आधार बनाकर संज्ञान लेते हुवे अल्मोड़ा एस एस पी विवेक राय ने आमा को शकुशल वापस लीने के लिये पुलिस टीम को 09जनवरी .2023 को बीड़ियो का आधार बनाकर मुम्मई भेजा। ज्ञातब्य है कि एक व्यक्ति ने अपने फेसबुक पेज से भिकियासैण अल्मोड़ा निवासी एक माता जी हेमा देवी जो काफी लम्बे समय से विक्षिप्त अवस्था में है का मुम्बई से विडियो वायरल कर माता जी की सहायता की अपील की गयी थी।

माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा तत्काल कार्यवाही कर पीआरओ/एएनटीएफ प्रभारी सौरभ कुमार भारती को वीडियों बनाने वाले व्यक्ति की जानकारी प्राप्त कर उनसे सम्पर्क करने व माता जी हेमा देवी के परिजनों के बारे में जानकारी करने हेतु निर्देशित किया गया।

वीडियों की सत्यता पर परिजनों की जानकारी एएनटीएफ प्रभारी सौरभ कुमार भारती ने वीडियों बनाने वाले व्यक्ति के बारे में जानकारी कर उनसे सम्पर्क किया तो उन्होने अपना नाम गुरविन्दर सिंह ढिल्लो उर्फ गौनी पुत्र श्री बलदेव सिंह, निवासी रामपुर रोड सुशीला तिवारी हल्दवानी और वर्तमान में मुम्बई में रहना बताते हुए आमा का वीडियों स्वयं द्वारा बनाकर फेसबुक पर पोस्ट करना बताया। इसके उपरान्त आमा के परिजनों की जानकारी की गयी तो माता जी हेमा देवी का मूल रुप से भिकियासैण के ग्राम कोट्याग की निवासी होना पाया गया, उक्त जानकारी एकत्र करने में अल्मोड़ा निवासी सुमित मनराल व वैभव जोशी का सहयोग रहा।

एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देश पर यह टीम मुम्बई 10.जनवरी 023 को रनाना हुई थानाध्यक्ष भतरौजखान ने कानि0 योगेश कुमार व म0कानि0 साईन अंसारी को तत्काल मुम्बई को रवाना किया भतरौजखान पुलिस की टीम दिनांक- 10.जनवरी 2023 की साँयं काशीपुर पहुँची, इसके उपरान्त काशीपुर से दिल्ली ट्रेन व दिल्ली से मुम्बई फ्लाईट से यात्रा कर दिनांक- 11जनवरी .2023 को मुम्बई पहुच गयी थी।वहां पहुचने के बाद अल्मोड़ा पुलिस टीम स्थानीय मुम्बई पुलिस को साथ लेकर , वीडियो बनाने वाले सज्जन गुरविन्दर सिंह ढिल्लो (गोनी), समाज सेवी दान सिंह राजपुत व उनकी टीम एवं मानवाधिकार फाउण्डेशन मुंबई की अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी सावंत से मिली और उनके सहायता से माता जी (आमा) की तलाश प्रारम्भ कर लगातार दिन- रात तलाश में जुटी रही। एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देशन में आमा की तलाश में दिन-रात जी-जान से जुटी रही पुलिस टीमों द्वारा विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी फुटेज चेक किये गये और लगातार अलग-अलग स्थानों बोरीवली, कांदिवली, मलाड, अंधेरी वेस्ट व लोखंडवाला में बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, फ्लाई ओवर/ब्रिज के नीचे, लंगरों, रैन बसेरो, धर्मशालाओं आदि जगहों पर भ्रमण कर आमा की फोटो/पम्पलेट चस्पा कर व लोगों को दिखाकर पूछताछ तलाश हेतु निरन्तर प्रयास किये गये।

मानवता के मिशन पर टीम को मिली कामयाबी अल्मोड़ा पुलिस टीम मुम्बई पुलिस, गुरविन्दर सिंह ढिल्लों (गोनी), समाज सेवी दान सिंह राजपुत व उनकी टीम एवं मानवाधिकार फाउण्डेशन मुंबई की अध्यक्ष मीनाक्षी सावंत के सहयोग से 3 दिनों की दिन- रात कड़ी मेहनत व अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप 14.जनवरी 2023 की प्रात: आमा को सकुशल तलाश करने में कामयाब हुई।

अब अल्मोड़ा पुलिस आमा के सेकर अल्मोड़ी पहुँची है आमा आमा के पैर में पुरानी चोट थी, पैर सूजा हुआ था जिसका उपचार व आमा का स्वास्थ्य परीक्षण आदि कराकर अल्मोड़ा पुलिस टीम आमा को अपने संरक्षण में 15.जनवरू 2023 की प्रातः मुम्बई से रवाना होकर दि 16.जनवरी 2022 को सकुशल अल्मोड़ा पहुच गयी है।प्रदीप कुमार राय, एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा आमा से मिलकर कुशल क्षेम पूछकर आमा को शाँल ओढ़ाकर हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया गया। आमा की तलाश में दिन-रात जी तोड़ मेहनत करने वाली पुलिस टीम के कानि0 योगेश कुमार व म0कानि0 साईन अंसारी की पीठ थपथपाकर उत्साहवर्धन हेतु पुरस्कृत करने की बात कही गयी आमा का चिकित्सकीय परीक्षण कराने के उपरान्त अग्रिम आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.