101 total views

अल्मोड़ा मोहन उप्रेती लोक संस्कृति कला एवं विज्ञान शोध समिति के तत्वावधान मे रचना दिवस महोत्सव के कार्यक्रम की शुरुआत एडम्स इण्टर कॉलेज के हॉल मे कुमाउनी लोक चित्र कला ऐपण की कार्यशाला से हुई।
चार दिवसीय ऐपण कार्यशाला का विधिवत उदघाटन नगर पालिका परिषद् के अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी और ऐपण कलाकार मीरा जोशी काष्ठ कला के कलाकार धीरेंद्र पांडे ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश जोशी ने ऐपण कला को कुमाउनी संस्कृति का अभिन्न अंग बताया उन्होंने कहा की महिलाये इसकी बरीकियो को सीख कर आने वाली पीढ़ियों को इन जानकारियों व ऐपण कला को हस्तांतरित कर सकती हैं।
संस्था के अध्यक्ष हेमन्त कुमार जोशी ने कहा कि इस कला को जीवंतता महिलाओ ने दी हैं उनके योगदान को नजरअंदाज नही किया जा सकता।

उन्होंने कहा की मधुबनी की तर्ज पर ऐपण को भी रोजगार का साधन बनाया जा सकता है।कार्यशाला के प्रथम दिवस पर वरिष्ठ ऐपण कलाकार ने परंपरागत ऐपण के विषय मे जानकारी दी और ऐपण के धार्मिक और अनुष्ठानिक महत्व के विषय मे विस्तार से बताया।कार्यशाला के प्रथम दिवस पर कुल ३० प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया कार्यशाला २३नवम्बर तक जारी रहेगी २१ नवंबर से ऐपण प्रदर्शनी का आयोजन एडम्स इंटर कॉलेज मे होगा।कार्यक्रम का संचालन हेमन्त जोशी ने किया. कार्यक्रम मे नगरपालिका सदस्य राजेंद्र तिवारी, कमल पांडे, नमिता टम्टा, ममता आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.