Loading

बागेश्वर , कुमाऊ का प्रसिद्ध बागेश्वर के उत्तरायणी मेले मे आज श्रद्धालुओ, व विभिन्न दलों के राजनैतिक कार्यकर्ताओं की बड़ी भीड़ उमड़ी , । अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार उत्तराखण्ड़ के आन्दोलनकारियों ने मूल निवास 1950 व भू कानून की मांग को लेकर प्रदर्शन किया । जिसमे उत्तराखण्ड़ के बिभिन्न जनपदों से लोग पहुचे । इस अवसर पर देशकी आजादी की लड़ाई मे अहम भूमिका निभाने वाले हरगोविन्द पन्त तथा कुली बेगार आन्दोलन के नेता बद्री दत्त पाण्ड़े को भी श्रद्धान्जली दी गई ,1921मे सरयू बगड़ मे कुली बेगार के रजिस्टर बहाकर आन्दोलनकारियों ने अंग्रेजों की कुली बेगार का अन्त किया था। मेले मे संस्कृति विभाग द्वारा सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है , मेले में सजी है, लोग खरीदगारी भी कर रहे है ।

मेले मे धार्मिक अनुष्ठान के साथ ही लोगो ने सरयू गोमती के संगम में बड़ी संख्या मे उपनयन संस्कार सम्पन्न कराये तो लोगों मे आस्था की डुपकी भी लगाई ,। तथा बागनाथ मन्दिर में धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न कराये ।

बागेश्वर मे बिभिन्न राजनैतिक दलो ने विगत वर्षों की भाति इस वर्ष भी उत्तरायणी पर्व पर राजनैतिक पंजाल लगाकर परम्परागत औपचारिकताये पूरी की , बी जे पी , काग्रेॊ , उपपा , यू के डी , आदि दलों के नेताओं ने सरयू बगड़ मे अपनी अपनी पार्टियों की उपलब्धियों का बखान किया ।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.