181 total views


अल्मोड़ा 28 दिसम्बर, – आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी वन्दना सिंह ने समस्त उप जिलाधिकारियों/रिटर्निंग आफिसरों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से की गयी तैयारियों के सम्बन्ध मंे समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में विगत निर्वाचन में कम मतदान प्रतिशत रहा है उनमें मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष योजना बनायी जाय। उन्होंने विशेषकर महिलाओं की मतदान में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी उपजिलाधिकारी कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों के बीएलओ से बैठक कर योजना बनायें। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण जनपद में आये प्रवासियों को भी शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित् करें। इन स्थानों में स्वीप की गतिविधियॉ बढ़ायी जाय। 80 वर्ष से ऊपर आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग मतदाताओं को बीएलओ को माध्यम से चिन्ह्ति किया जाय जिन्हें पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान कराया जाना है इसकी सूची भी तत्काल उपलब्ध करा दें। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्थापित कुल मतदेय स्थलों के 60 प्रतिशत मतदेय स्थल वेबकास्टिंग हेतु चयनित कर जल्द से जल्द निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिये।
                              उन्होंने सभी रिटर्निंग आफिसरों को मतदेय स्थलों को भौतिक सत्यापन व उसकी अद्यावधिक स्थिति की रिर्पोट निर्वाचन कार्यालय को भेजने के निर्देश दिये। 05 जनवरी, 2022 होने वाली मतदाता सूची के अन्तिम प्रकाशन से पूर्व मतदाता सूची में त्रुटियों का विवरण तत्काल निर्वाचन कार्यालय भेजे जिससे त्रुटियों का निराकरण किया जा सके। उन्होंने निर्वाचन के दौरान संचरण तालिका हेतु वर्तमान में नये मोटर मार्गों के आधार पर संशोधन कर उसकी सूची भी प्रेषित करने के निर्देश दिये। विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन के दौरान चुनाव प्रचार हेतु रैली, सभा के लिए स्थान चिन्ह्ति करने व राजनैतिक दलों के माध्यम से उसका प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिये गये। उन्होंने कहा कि जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में उनके द्वारा प्रत्येक विधानसभा का भ्रमण किया जायेगा उससे पूर्व सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी पूरी तैयारियॉ सुनिश्चित कर लें। इस बैठक में सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शंकर राम व समस्त उप जिलाधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी वी0सी0 के माध्यम से जुड़े।

धन सिंह रावत अल्मोडअल्मोड़ा 28 दिसम्बर, जिला प्रशासन के सूत्रों के अनुसारस चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, उच्च शिक्षा मन्त्री डा0 धन सिंह रावत इस जनपद के भ्रमण पर आ रहे है। उन्होंने बताया कि मा0 मंत्री दिनॉंक 28 दिसम्बर, 2021 को सांय 05ः00 बजे रामनगर से प्रस्थान कर 08ः00 बजे मानिला पहुॅचकर रात्रि विश्राम वन विश्राम गृह मानिला में में करेंगे।
उन्होने बताया कि मा0 मंत्री दिनॉंक 29 दिसम्बर, 2021 को प्रातः 08ः30 बजे मानिला से प्रस्थान कर मनियार गॉव पहुॅचकर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत मनियार ग्राम मोटर मार्ग के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। 11ः00 बजे बजे तक मनियार गॉव-बसोला मिक्सिंग लिंक मोटर मार्ग के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे, प्राथमिक विद्यालय मनियार गॉव में फर्नीचर वितरण कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे तथा समैया-बसोला-बगडियाल मोटर मार्ग का लोकार्पण कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।
                           उन्होंने बताया कि मा0 मंत्री 12ः00 बजे बांकुड़ा गॉव हेतु मोटर मार्ग के शिलान्यास कार्यक्रम मे प्रतिभाग करेंगे। 1ः00 बजे जगतपुरी में जिला सहकारी बैंक की शाखा के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे, विधायक निधि द्वारा स्वीकृत प्रवेश द्वार एवं बैठक कक्ष के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे तथा खेल सामग्री एवं घस्यारी किट वितरण कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि मा0 मंत्री 2ः00 बजे देघाट-जगतपुरी-बूंगीधार मोटर मार्ग के नवीनीकरण के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। 3ः00 बजे धान गद