43 total views

अल्मोड़ा, 26 जनवरी 2024 भारत का 75 वां गणतंत्र दिवस जनपद भर में बड़ी धूम धाम से मनाया गया। गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रातः प्रभात फेरी का आयोजन नंदादेवी के प्रांगण से मुख्य बाजार होते हुए चौघानपाटा तक किया गया, जिसमे स्कूली बच्चों एवं जनप्रतिनिधियों तथा स्थानीय लोगों ने बढ़चढकर हिस्सा लिया।
इस अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी विनीत तोमर ने झंडा फहराया। इस दौरान सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया गया तथा जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के समस्त स्टाफ को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। क्योंकि आज ही के दिन हमारे संविधान निर्माताओं द्वारा तैयार किया गया हमारा संविधान लागू हुआ था। उन्होंने कहा कि हम सभी को संविधान का पालन करते हुए उसके सिद्धांतों को अपने जीवन में उतारना है तथा अपने अधिकारों के प्रति सजग रहते हुए अपने कर्तव्यों का भी पालन करना है। उन्होंने कहा कि संविधान हमे अनेक प्रकार की स्वतंत्रता प्रदान करता है जिससे हमे स्वतंत्र और निर्भीकता से जीने का अहसास होता है। उन्होंने सभी को कहा कि इस देश के विकास में हम सभी का योगदान होना चाहिए, जिसको भी जो जिम्मेदारी दी गई है वह उसे बखूबी पूरा करे।
यहां पर आयोजित कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी सदर जयवर्धन शर्मा ने भी सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि देश के सभी नागरिकों को संविधान से समान अधिकारी एवं अवसर मिले हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमे अपने व्यक्तिगत हितों के साथ साथ देश हित में भी कार्य करने होंगे। अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी लगन एवं ईमानदारी से करना होगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जरूरतमंद लोगों को कंबल भी वितरित किए।
यहां अपर जिलाधिकारी सीएस मर्तोलिया, वरिष्ठ अधिवक्ता केवल सती समेत अन्य उपस्थित रहे। इस शुभ अवसर पर पुलिस लाइन अल्मोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में सांसद अजय टम्टा ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग कर झंडा फहराया तथा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जनप्रतिनिधियों, पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों तथा कर्मचारियों समेत स्थानीय लोगों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई साथ ही सामूहिक रूप से राष्ट्रगान को गाया गया। इस अवसर पर सांसद अजय टम्टा ने सभी देश एवं प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों एवं संविधान निर्माताओं ने जो सपना देखा था आज हम उसे पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत लोकतंत्र के साथ साथ देश अनेक उपलब्धियां हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व में हमारी एक अलग पहचान हो गई है। भरता जल, थल एवं नभ में नए नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है । नई शिक्षा नीति के माध्यम से देश के युवा विश्व में परचम लहराएंगे तथा देश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि जी 20 के सफल आयोजन से हमने विश्व को दिखाया है कि भारत अब किसी से कम नहीं है। हम अपने प्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा के निर्देशन में आयोजित पुलिस परेड तथा मार्च पास का अवलोकन अतिथियों एवं नागरिकों ने किया एवं जाबांज महिला एवं पुरुष सिपाहियों के हौंसले की सराहना की। इस दौरान विभिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिन्होंने सभी को मंत्रमुग्ध किया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं से संबंधित झांकियां भी प्रस्तुत की गई।

इस दौरान मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए कलाकारों ने मतदान का महत्व बताया।
इस दौरान सांसद अजय टम्टा ने पुलिस लाइन में वृक्षारोपण भी किया।
इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश बहुगुणा, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, महामंत्री भाजपा धर्मेंद्र बिष्ट,
जिलाधिकारी विनीत तोमर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे, सीएमओ डॉ आरसी पंत समेत अन्य अधिकारी, स्थानीय नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं पुलिस महकमे के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन विभु कृष्ण ने किया।
जिला सूचना अधिकारी अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published.