330 total views

12 दिसम्बर 1911 में आज ही के दिन कलकत्ता के स्थान पर दिल्ली को अंग्रेज सरकार ने देश की राजधानी बनाने का फैसला किया गया था. ब्रिटेन के राजा रानी उस समय भारत के दौरे पर आए हुए थे और उन्होंने दिल्ली के बाहरी इलाके में आयोजित दिल्ली दरबार में यह ऐलान किया था कि भारत की राजधानी कलकत्ता की बजाय अब दिल्ली होगी. कलकत्ता देश के केन्द्र में नही था वहां की आवोहवा भी उनको रास नही आती थी । इसी लिये उन्होंने कलकत्ता से राजधानी को दिल्ली शिप्ट किया ।

12 दिसंबर की तारीख पर इतिहास में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

संबंधित खबरें
ग्रेजुएट युवाओं के पास नेशनल हाउसिंग बैंक में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन
ग्रेजुएट युवाओं के पास नेशनल हाउसिंग बैंक में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन
आतंकवाद खत्म करने के लिए पाकिस्तान से बातचीत जरूरीः फारूक अब्दुल्ला
आतंकवाद खत्म करने के लिए पाकिस्तान से बातचीत जरूरीः फारूक अब्दुल्ला
हथियारों की शौक
1882 : बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय का बांग्ला उपन्यास ‘आनंद मठ’ प्रकाशित’.

1911 : कलकत्ता (अब कोलकाता) की बजाय दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने का ऐलान किया गया.

1950 : दक्षिण भारतीय सिनेमा के चर्चित सितारे और बेहद लोकप्रिय अभिनेता रजनीकांत का जन्म. रजनीकांत उनका फिल्मी नाम है जबकि उनका वास्तविक नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है.

1958 : विल्सन जोन्स अमेच्यर बिलियर्ड्स में विश्व चैंपियन बने.

1964 : ब्रिटेन से आजादी के एक वर्ष बाद केन्या एक गणराज्य बना. 1988 : दक्षिण लंदन में सुबह के व्यस्त समय में तीन रेलगाड़ियां आपस में टकरा जाने से 35 लोगों की मौत हो गई. हादसे में एक सौ से ज्यादा लोग घायल हुए.

2009 : डेमोक्रेटिक नेता एनीस पार्कर की जीत के साथ ही ह्यूस्टन उस समय का अमेरिका का सबसे बड़ा शहर बन गया, जिसने एक समलैंगिक को अपना मेयर चुना.

2015 : पेरिस में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक समझौता, जिसमें 195 देश ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करने पर राजी हुए. इस समझौते ने क्योटो करार का स्थान लिया.

2018 : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 15 साल लंबे कार्यकाल के बाद भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव में हार के बाद पद से इस्तीफा दिया.

2018 : शक्तिकांत दास ने भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार संभाला.

2019 : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संशोधित नागरिकता कानून को मंजूरी दी.

2019 : लोकसभा और विधानसभाओं में अनुसूचित जाति एवं जनजातियों को मिले आरक्षण की अवधि दस साल बढ़ाने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी. भारतीय संविधान मे दस वर्ष के लिये आरक्षण की ब्यवस्था थी ।

2019 : रूस के एकमात्र विमानवाहक पोत में आर्कटिक शिपयार्ड में मरम्मत के दौरान आग लगी. आज रूस इस क्षेत्र मे आत्मनिर्भर है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.