16 total views

अल्मोड़ा उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए काम कर रही संस्था प्लस एप्रोच फाउंडेशन, नई दिल्ली के सहयोग से शीतलाखेत क्षेत्र के निकट गड़सारी, सूरी औऱ नौला गांवों में यस आई कैन अकादमी का शुभारम्भ किया गया।
पर्वतीय ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों को बड़ी तेजी से पलायन हो रहा है पलायन के कारणों में से एक बड़ा कारण है स्तरीय शिक्षा सुविधाओं का अभाव है इसी कारण पलायनकी रफ़्तार को कम करने तथा गरीब ग्रामीण बच्चों के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से प्लस एप्रोच फाउंडेशन द्वारा मटीला गांव में पिछले तीन सालों से ग्रामीण बच्चों के लिए अंग्रेजी, गणित औऱ सामान्य ज्ञान की अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। इन अतिरिक्त कक्षाओं से मिले बेहतर परिणामों को देखते हुए संस्था की मैनेजिंग ट्रस्टी विदुषी कर्नाटक, मूल निवासी अल्मोड़ा,और चेयरमैन  रमेश गुप्ता द्वारा गड़सारी, सूरी और नौला गांवों में यस आई कैन अकादमी खोलने का निर्णय लिया है. जिसमें कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय अवधि के बाद अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन किया जायेगा।
प्लस एप्रोच फाउंडेशन के मार्गदर्शक डॉ आशुतोष कर्नाटक, गैल कंपनी के मुख्य प्रबंध निदेशक के पद से सेवानिवृत्त होकर ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए काम कर रहे हैँ।
प्लस एप्रोच फाउंडेशन द्वारा पिछले तीन सालों में शीतलाखेत क्षेत्र के गांवों में दर्जनों गरीब परिवारों को मकान की मरम्मत, लड़कियों के विवाह में आर्थिक सहायता दी हैँ साथ ही वर्ष 2023 में जंगल बचाओ अभियान को मजबूत करते हुए 30 गांवों की महिलाओं को साथ लेकर जंगलों को आग से सुरक्षित रखने के लिए ओण दिवस का भी आयोजन किया गया ।
नौला ,सूरी औऱ गड़सारी में आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित प्रधानाचार्य हेमा जोशी, नारायण राम,संदीप शर्मा, देवयानी सती,ग्राम प्रधान गंगा देवी,श्रीमती अनीतादेवी,पार्वती देवी, नरेंद्र सिंह, रवि परिहार, राधा परिहार, रूचि पाठक, आशा परिहार,प्रताप सिंह, रेनू परिहार, मंजू देवी, हेमा देवी,नवीन टम्टा, किरन पाठक, प्रियंका देवी, विनीता बिष्ट, पूजा देवी, किरन नेगी, राजेंद्र सिंह, भोपाल सिंह, वीर सिंह, बची राम,कृपाल सिंह, बचूली देवी, कपिल राम आदि ने ग्रामीण बच्चों के उत्थान के लिए किये जा रहे महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्लस एप्रोच फाउंडेशन, नई दिल्ली का आभार ब्यक्त किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.