311 total views


अल्मोड़ा, 31 मई केंद्र पोषित योजनाओं के लाभार्थियों के साथ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिमला से वर्चुअली संवाद कार्यक्रम *गरीब कल्याण सम्मेलन* आयोजित हुआ। जनपद अल्मोड़ा के उदय शंकर अकादमी में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। *गरीब कल्याण सम्मेलन* देश के विभिन्न राज्यों, एवं जनपदों में आयोजित किया गया। इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न राज्यों से जुड़े केंद्र की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वर्चुअली संवाद भी किया जिसमे उन्होंने लाभार्थियों से योजनाओं के बारे में उनके अनुभवों के बारे में बात की। इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 11 वीं किस्त भी डिजिटली माध्यम से जारी की, जिसकी राशि लगभग 21 हजार करोड़ रुपए है। जनपद अल्मोड़ा में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रीय सरकार द्वारा देशवासियों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रहीं हैं। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, उज्ज्वला योजना, अटल आयुष्मान योजना, गरीब कल्याण योजना, किसान सम्मान निधि योजनाओं समेत विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे जानकारी दी। इस दौरान कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले लाभार्थियों, ग्राम प्रधानों एवं स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही ताकुला ब्लॉक क्षेत्र के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को 6 लाख रुपए के चेक भी प्रदान किए गए। इस दौरान अकादमी परिसर में प्रशासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु सात स्टॉल भी लगाए गए हैं। इस दौरान केंद्र पोषित योजनाओं के लगभग 210 लाभार्थी कार्यक्रम में शामिल हुए। तथा सभी ने माननीय प्रधानमंत्री का भाषण सुना। इस दौरान प्रधानमंत्री जी के संबोधन से पूर्व सांस्कृतिक दलों ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उत्तराखंड के संघर्ष एवं विभिन्न क्रांतिकारी घटनाओं को भी अपने अभिनय के माध्यम से प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में डीएम वंदना, नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, डीडीओ केएन तिवारी, परियोजना निदेशक चंद्रा फर्त्याल सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।
गरीब कल्याण सम्मेलन के तहत ही कृषि विज्ञान केंद्र मटेला में जनपद के तीन विकास खंडों हवालबाग, लमगड़ा एक ताकुला के लगभग 50 किसानों ने भी प्रधानमंत्री का संबोधन सुना एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान यहां प्राध्यापक एसएस सिंह सहित अन्य विकास खंडों से आए किसान एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।