252 total views

अल्मोड़ा 26 मई, 2022 (सूचना)- क्षेत्र पंचायत द्वाराहाट की बैठक गुरूवार को खण्ड विकास कार्यालय के सभागार में ब्लॉक प्रमुख दीपक किरौला की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। इस बैठक में क्षेत्रीय विधायक, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्यों व जिला पंचायत सदस्यों व विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। बैठक में उद्यान, कृषि, जल संस्थान, जल निगम, सिंचाई, विद्युत, लोनिवि, पीएमजीएसवाई, एनएच, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों की जन समस्याओं को सदन के सम्मुख रखा।
बैठक में उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान दूनागिरी गार्डन को विकसित किये जाने की बात सदन में रखी। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि गार्डन के विकसित हो जाने से आसपास के किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। जनप्रतिनिधियों द्वारा विकासखण्ड के सभी न्याय पंचायत क्षेत्रों में बीज की उपलब्धता बनाये रखने व क्षेत्रफल के मानकों के हिसाब से बीज वितरण किये जाने की मॉग सदन में रखी। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सभी कृषि केन्द्रों में रोस्टर के माध्यम से बीज वितरण किये जाने की बात रखी। इस दौरान कृषि यन्त्रों का वितरण नहीं होने की शिकायत भी सदस्यों द्वारा रखी गयी। पीएम किसान योजना के तहत केवाईसी अपडेट में आ रही दिक्कतों से भी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया गया। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि सचल दल वाहन के माध्यम से क्षेत्र में रोस्टर के माध्यम से बीज व कृषि यंत्र वितरित किये जाय।
बैठक में जिल निगम/जल संस्थान की समीक्षा के दौरान छानागोलू पेयजल योजना पूर्ण होने के बाद भी ग्रामवासियों को पेयजल उपलब्ध न होने, ग्राम ईड़ा-बाराखाम पम्पिंग योजना की स्वीकृति के बाद भी कार्य शुरू नहीं होने, कई क्षेत्रों में जल जीवन मिशन योजना के तहत किये गये कार्यों के पूर्ण नहीं होने सम्बन्धी शिकायतें दर्ज करायी गयी। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जल जीवन मिशन कार्यों में जो भी कमियॉ है उन कार्यों का निरीक्षण भारत सरकार की थर्ड पार्टी द्वारा किया जायेगा। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील की वे अपने क्षेत्र के ग्राम विकास अधिकारी द्वारा भरे जाने वाले फीडबैक फार्म में अपने ग्रामसभा के कार्यों का फीडबैक अवश्य दर्ज करायें।
इस बैठक में विधायक मदन बिष्ट द्वारा द्वाराहाट क्षेत्र के पूजाखेत में पानी की समस्या को देखते हुए पानी टैंक के लिये विधायक निधि से धनराशि दिये जाने का आश्वासन दिया गया। उन्होंने सभी जल संस्थान, जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कितने ग्राम सभाओं में काम किया जा रहा है उनकी सूची तत्काल सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाय। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान ग्राम कूणा में ट्रान्सफार्मर बदले जाने की शिकायत दर्ज की गयी। ग्राम बासुलसेरा में विद्युत पोल बदलने, अनेक क्षेत्रों में पेड़ों की लोपिंग किये जाने व क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं होने आदि समस्यायें सदस्यों द्वारा रखी गयी। जिस पर विभागीय अधिकारियों द्वारा तत्काल कार्यवाही किये जाने की बात कही। लोनिवि की समीक्षा के दौरान विगत पॉच वर्षों में विधायक निधि से निर्मित सड़कों का भौतिक सत्यापन किये जाने, सड़कों पर साईन बोर्ड लगाये जाने आदि शिकायतें सदन में रखी। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि उक्त कार्यों को तत्काल किया जाय।
एनएच/पीएमजीएसवाई की समीक्षा के दौरान बसेरा बैण्ड से आगे की सड़क सैधा तक स्वीकृति मिलने के पश्चात भी कार्य शुरू नहीं होने, जालली-नागार्जुन मार्ग में डामरीकरण नहीं होने आदि शिकायतों से अवगत कराया गया जिस पर विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये गये। इस बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, पूर्ति आदि विभागों की समीक्षा की तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि जो भी शिकायतें आज सदन में दर्ज करायी गयी है उनका निस्तारण करते हुए जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य अवगत कराया जाय। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी शिकायतें आज सदन में रखी गयी है इन शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करना सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही से सभी जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य अवगत करायें।
इस बैठक में ज्येष्ठ प्रमुख नन्दिता भट्ट, कनिष्ठ प्रमुख प्रकाश चन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी नवीनत पाण्डे, उप जिलाधिकारी जयवर्धन शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी के0एन0 तिवारी, परियोजना निदेशक चन्दा फर्त्याल सहित अन्य विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।