269 total views


अल्मोड़ा 28 मई, – जिलाधिकारी वन्दना ने बताया कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के तहत जनपद के समस्त दिव्यांगजनों के विशिष्ट पहचान पत्र कार्ड बनाये जाने की कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों का पंजीकरण भारत सरकार के पोर्टल http://www.swavlambancard.gov.in में किया जा रहा है। उक्त योजना दिव्यांगजनों के लिए भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसे किसी भी दशा में माह अगस्त, 2022 तक शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाना है।
जिलाधिकारी ने इस सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि वे अपने अधीनस्थ ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत राज अधिकारी, आशा कार्यकत्री व ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से दिव्यांगजन का एक पासपोर्ट साईज फोटो, दिव्यांगजन का आधार कार्ड दोनों तरफ की स्पष्ट छायाप्रति, दिव्यांग प्रमाण पत्र की स्पष्ट छायाप्रति, दिव्यांगजन या सम्बन्धित रिश्तेदार का मोबाईल नम्बर, हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान, राशन कार्ड की छाया प्रति, जाति विवरण आदि दस्तावेजों को संकलित करते हुए सम्बन्धित विकासखण्ड के सहायक समाज कल्याण अधिकारी के माध्यम से जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय को दिनॉंक 30 जून, 2022 तक प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे जिससे जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा प्राप्त दस्तावेजों को उक्त पोर्टल में अपलोड करते हुए पंजीकरण की कार्यवाही निर्धारित तिथि दिनॉंक 31 अगस्त, 2022 तक पूर्ण की जा सके।
उन्होंने बताया कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर शैलेन्द्र पाण्डे, सहायक समाज कल्याण अधिकारी/नोडल अधिकारी के दूरभाष सं0 9410161444, तथा समाज कल्याण कर्यालय के दूरभाष सं0 05962-235564 अथवा मोबाइल न0 7302704524 पर सम्पर्क कर सकते है।