296 total views


अल्मोड़ा 28 मई ( सूचना) जिलाधिकारी वंदना के नेतृत्व में आज प्रशासन की टीम ने हवालबाग ब्लॉक के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कोसी - कौसानी मोटर मार्ग का निरीक्षण कर संबंधित विभागों को कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। टीम द्वारा कोसी पुल के पास आबादी क्षेत्र में विभिन्न भू कटाव वाले स्थलों का निरीक्षण किया तथा जल बहाव को आबादी की तरफ बढ़ने से रोकने हेतु विभाग को चैनेलाइजेशन तथा सुरक्षा दीवार बनाने तथा कार्य के पूरा होने तक वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके बाद महत गांव में सड़क एवं झूला पुल का निरीक्षण किया गया। देवस्थल में मंदिर एवं वृद्धाश्रम के बीच पुल बनाने की कार्यवाही भी करने का आश्वासन दिया गया। इस दौरान कोसी नदी में विभिन्न स्थानों पर छोटे छोटे चैक डैम के लिए प्रस्तावित स्थलों का निरीक्षण भी किया गया। ग्राम गुणकांडे मोटर मार्ग/सिंचाई योजना, पेयजल योजनाओं के विभिन्न कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया गया तथा अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। वलसा लिफ्ट योजना, बेह गागिल सिंचाई योजना, मेहला सोलर पंपिंग योजना, सकार सिंचाई योजना तथा सड़क निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया गया। इस दौरान डीएम ने कार्यों की शिथिलता पर नाराजगी जाहिर की तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को लताड़ भी लगाई। साथ ही स्वीकृत कार्यों में तेजी से कार्य करने के निर्देश भी दिए। इसके बाद उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय महेला का भी निरीक्षण किया तथा डीएम वंदना ने बच्चों से बात भी की साथ ही उन्होंने एमडीएम के तहत दी जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच की तथा लगातार खाद्य सामग्री की आपूर्ति करने के निर्देश दिए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महेला का भी निरीक्षण किया गया तथा महिला डॉक्टर्स को समय समय पर क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं की काउंसलिंग करने को भी कहा गया। टीम द्वारा दाड़ीम- सकुनिया कोट पुल का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान डीएम ने निर्माण सामग्री की जांच की तथा सामग्री का सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भिजवाया। यहीं पर बन रही पेयजल पंपिंग योजना का भी निरीक्षण किया गया तथा कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। इसके बाद जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीम ने राजकीय इंटर कॉलेज भगतोला का निरीक्षण किया। कॉलेज में चल रही स्मार्ट क्लास को देखकर डीएम ने प्रसन्नता व्यक्त कर कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में भी स्मार्ट क्लासेज का लाभ पहुंचाया जाए।

इस दौरान डीएम ने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्रवासियों से भी वार्ता कर क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को सुना तथा समस्याओं के त्वरित निदान के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र में जल, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, पशुपालन, उद्यान विभाग समेत विभिन्न विभागों से संबंधित विभिन्न समस्याओं को भी जिलाधिकारी के सामने रखा। जिस पर जिलाधिकारी ने समस्याओं के जल्द निपटान का आश्वासन दिया साथ ही मौके पर मौजूद अधिकारियों को कार्य करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान क्षेत्र में पहली बार जिलाधिकारी के आने पर क्षेत्र के ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं क्षेत्रवासियों ने प्रसन्नता व्यक्त की तथा जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया।
निरीक्षण के दौरान तहसीलदार बरखा जलाल, एक्सियन जल संस्थान केडी भट्ट, बीडीओ हवालबाग, जिला शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण समेत संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल रहे।