60 total views

अल्मोड़ा ( जागेश्वर), 17 जुलाई 2023 प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में लगने वाले श्रावणी मेले का शुभारंभ आज बड़ी धूमधाम से हुआ। शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्यातिथि सांसद अजय टम्टा समेत विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी, जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश बहुगुणा, जिलाधिकारी/अध्यक्ष जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति विनीत तोमर समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति रहे। इस दौरान शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे अतिथिगणों ने जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया। इसके पश्चात सांसद अजय टम्टा समेत अन्य गणमान्यों ने रिबन कटकर श्रावणी मेले का विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान मा0 सांसद अजय टम्टा ने सभी प्रदेशवासियों को श्रावणी मेला एवं हरेला पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि जागेश्वर धाम राज्य ही नहीं सम्पूर्ण देश में प्रसिद्ध धाम है। देश विदेश से लोग यहां श्रद्धा के साथ आकर शीश झुकाते हैं। उन्होंने कहा कि मेले को भव्य बनाने के लिए जिलाप्रशासन तथा मंदिर समिति पूरे मंतव्य से तथा पूरी श्रद्धा से जुटी हुई है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद अजय टम्टा ने कहा कि जागेश्वर धाम सबकी श्रद्धा का केंद्र हैं। यहां आकर खोए हुए आत्मविश्वास को पुनर्जीवित करने की अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि मानसखंद मंदिर माला में भी जागेश्वर को रखा गया है तथा मास्टर प्लान के तहत जागेश्वर का विकास किया जाएगा। उन्होंने सभी श्रृद्धालुओं के लिए मंगलकामनें की।

इस दौरान मेले के शुभारंभ अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। जिसमे स्कूली बच्चों तथा सांस्कृतिक दलों ने विभिन्न सांस्कृतिक छटाओं से सभी को मंत्रमुग्ध किया।

श्रावणी मेले को भव्य एवं में में श्रृद्धालुओं के लिए सुगम एवं सुलभ सुविधाओं को बनाए रखने की है पूरी व्यवस्था: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी (अध्यक्ष मंदिर समिति) विनीत तोमर ने कहा कि मेले में आने वाले सभी भक्तगणों का स्वागत है। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए साफ सफाई, कूड़ा प्रबंधन, पेयजल व्यवस्था तथा ट्रैफिक नियंत्रण की सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। मेला अवधि के दौरान जल संस्थान द्वारा पेयजल व्यवस्था के लिए टैंकर के द्वारा भी उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था में 7 कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

हरेला पर्व के अवसर पर श्रावणी मेला शुभारंभ में वृक्षारोपण भी किया गया:

इस दौरान जागेश्वर परिसर में भंडारा स्थल के किनारे सभी गणमान्यों द्वारा पौधारोपण भी किया गया। पौधारोपण कर सभी गणमान्यों ने सभी लोगों से वृक्षारोपण कर प्रकृति संरक्षण करने की अपील की गई।
इस दौरान उपजिलाधिकारी गोपाल सिंह चौहान, प्रबंधक जागेश्वर मंदिर समिति ज्योत्सना पंत,
बीजेपी जिला महामंत्री धर्मेंद्र बिष्ट समेत अन्य गणमान्य एवं अधिकारी तथा श्रृद्धालु गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.