84 total views


जिला अस्पताल अल्मोड़ा में एम्स से आए हुए कान नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉ अंकुर गुप्ता ने कान के जटिल ऑपरेशन के बाद नाक के ऑपरेशन की भी शुरुआत कर दिये है। 55 वर्षीय अल्मोड़ा निवासी कमला देवी का जिनकी नाक की हड्डी गिरने की वजह से टूट गई थी जिसकी वजह से उनकी नाक का आकार विकृत हो गया था का सुन कर के 17/ मई 2022 कोसफल ऑपरेशन डॉ अंकुर गुप्ता द्वारा किया गया।
इस ऑपरेशन में नर्स मीनू, हिमानी, रोजलिन, भास्कर एवं ओटी टेक्निशियन गणेश, तथा डॉ कविता एवं डॉ मनोरंजन पंत एनेस्थीसिया विशेषज्ञ ने सहयोग किया। चिकित्सालय मे उपकरण ना होने के कारण अंकुर गुप्ता ने उपकरणों का प्रबन्ध स्वयं कियाइन उपकरणों मे एंडोस्कोप माइक्रो मोटर माइक्रोस्कोप एंडोस्कोपी यूनिट एंड पीस हैडलाइट ऑटोस्कोप लाइट सोर्स उपकरण शामिल है जिनकी अनुमानित कीमत लगभग ₹1000000 है। इन्हें क्र करने हेतु चिकित्सालय प्रबन्धम द्वारा तीन – तीन बार आवेदन भेजे गये है ।

नगर के सामाजिक कार्यकर्त्ता संजय पांण्डे ने इस उपलब्धि पर डॉक्टर अंकुर गुप्ता व प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक का आभार व्यक्त किया है साथ ही यह भी अनुरोध किया है कि समस्त अस्पताल में डॉक्टरों को ऑपरेशन में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाया जाय,इस समय अल्मोड़ा में हड्डी रोग विशेषज्ञ भी नही है जिस कारण यहाँ हड्डी के रोगों का इलाज नही हो रहा है उन्होंने हड्डी रोग विशेषज्ञ को तैनात करने की मांग की है,साथ ही यह भी निवेदन किया है कि रोगियों को अनावश्यक रूप से बाहर के टेस्ट व दवाइयाँ न लिखे जाय, जो भी डॉक्टर मरीज की सहमति के बैगर बाहर की दवाएं लिख रहे है उन पर कठोर कार्यवाही की जाय, साथ ही अच्छे कार्य करने वाले डॉक्टर व चकित्सा कर्मियों को प्रोत्साहित भी किया जाय। सरकार द्वारा अनुबंधित चंदन लैब में होने वाले टेस्ट की जानकारी लोंगो को उपलब्ध करवाई जाय। इसके लिये वे स्वयं प्रदेश के स्वास्थ निदेशक,व कुमाऊ निदेशक स्वास्थ से कई बार फ़ोन पर वार्ता भी कर चुके है